KHABRE TV - Nalanda District Officer Mr. Yogendra Singh today held a meeting with non-technical district level officials at Hardev Bhawan Auditorium to ensure timely attendance in the office of their subordinate officers and personnel .......
Meeting of non-technical officials under the chairmanship of District Officer
(KHABRE TV - 9334598481, 9523505786) - Nalanda District Officer Mr. Yogendra Singh held a meeting with non-technical district level officials at Hardev Bhawan Auditorium today.
All district level officers were instructed to ensure timely presence of their subordinate officers and employees in the office.
All the officials were asked to compulsorily inspect the office on Wednesday, Thursday and Saturday, the day fixed for field visits. In addition, surprise inspection was also directed. The presence of officials and personnel in field offices was also asked to check with the help of technology. For this, the district level officials were directed to ensure the investigation of the personnel present in the office through video calling from the office bearers / personnel of any office.
किसी भी माध्यम से प्राप्त जन सरोकार के मुद्दे/ शिकायतों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायत/ सुझाव के संबंध में की गई कार्रवाई की सूचना संबंधित जनप्रतिनिधि गण को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।
जिन विभागों में पंचायत स्तर पर कर्मी नियुक्त हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से संबंधित पंचायत सरकार भवन में बैठने तथा वहीं से कार्यों का निष्पादन सुनिश्चित कराने को कहा गया। एक से अधिक पंचायत के प्रभार वाले कर्मियों के लिए सभी पंचायतों के लिए कार्य दिवस निर्धारित कर रोस्टर बनाने को कहा गया। रोस्टर का प्रदर्शन संबंधित पंचायत सरकार भवन में अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया गया। सभी संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारी अपने अधीनस्थ कर्मी की संबंधित पंचायत सरकार भवन में उपस्थिति अनिवार्य रूप से सुनिश्चित कराएंगे। जिला पंचायती राज पदाधिकारी को प्रत्येक सप्ताह सभी पंचायत सरकार भवन में नियुक्त ऑपरेटर के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक कर पंचायत सरकार भवन में कर्मियों की उपस्थिति एवं निष्पादित कार्यों की समीक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
जो जिला स्तरीय पदाधिकारी कि एक से अधिक जिलों के प्रभार में हैं, उन्हें भी जिला में निर्धारित कार्य दिवस का रोस्टर कार्यालय में प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया।
सभी विभागों को अपनी अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं सेवाओं की डिलीवरी की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने को कहा गया तथा मॉनिटरिंग के आधार पर सुधारात्मक कदम उठाने को कहा गया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट रूप से कहा कि केवल जिला एवं विभाग स्तर से समीक्षा के भरोसे चीजों को नहीं छोड़ा जाए, संबंधित पदाधिकारी भी अपने दायित्व का निर्वहन करें अन्यथा उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी।
जिला शिक्षा पदाधिकारी को शत प्रतिशत शिक्षक नियोजन इकाइयों का प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर खाता खुलवाने का निर्देश दिया गया। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रखंड नियोजन इकाइयों में से 18 का खाता खुल चुका है तथा शेष 2 की विवरणी बैंक में जमा की जा चुकी है। पंचायत नियोजन इकाइयों में से 23 इकाइयों का खाता खोलने की प्रक्रिया की जा रही है, शेष इकाइयों के खाता खोला जा चुका है।
जिला नियोजन पदाधिकारी को नियोजन मेला के आयोजन के लिए कैलेंडर तैयार करने तथा विभिन्न संस्थानों में काउंसलिंग के लिए भी अलग से कैलेंडर तैयार करने का निर्देश दिया गया।
श्रम अधीक्षक को अपने कार्यालय की कार्य संस्कृति में गुणात्मक सुधार लाने का निर्देश दिया गया। श्रमिकों के निबंधन के लिए पंचायत सरकार भवन में शिविर के आयोजन के लिए रोस्टर तैयार करने को कहा गया।
उत्पाद अधीक्षक द्वारा बताया गया कि मद्य निषेध कानून के तहत जप्त राज्यसात किए गए वाहनों की नीलामी शुरू की जा चुकी है। गुरुवार को 8 वाहनों की नीलामी की गई है। अन्य वाहनों की भी नीलामी निर्धारित प्रक्रिया के तहत सुनिश्चित करने का निदेश जिलाधिकारी ने दिया।
जिला सांख्यिकी पदाधिकारी को शत प्रतिशत जन्म एवं मृत्यु के निबंधन के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। इसके लिए सभी नगर निकायों, विशेषकर बिहार शरीफ नगर निगम के साथ बैठक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।
सभी कार्यालयों में प्राप्त शिकायतों एवं निराकरण की विवरणी अलग से पंजी में संधारित करने का निदेश दिया गया।
District level officers of other non-technical departments including Deputy Development Commissioner, Director DRDA, District Panchayat Raj Officer, Development Branch Incharge, District Education Officer, District Agriculture Officer, Excise Superintendent, District Horticulture Officer, District Child Protection Officer were present in the meeting.
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